छिन्दवाडा/ कलेक्टर वेद प्रकाश की अध्यक्षता में आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में जनजातीय कार्य विभाग की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिये नये सॉफ्टवेयर के अंतर्गत हितग्राही प्रोफाईल पंजीकरण अभियान की बैठक संपन्न हुई । बैठक में सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग और अन्‍य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे ।

बैठक में कलेक्टर वेदप्रकाश ने निर्देश दिये कि हितग्राही प्रोफाईल पंजीकरण अभियान के अंतर्गत डिजीटल इंडिया और मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के अंतर्गत आम जन को अधिक से अधिक लाभांवित करे । असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के बच्चों को विद्यालय में प्रवेश दिलाने के साथ ही अन्य लाभ दिया जाना सुनिश्चित करे । क्रियोस्क के सेंटरों को गूगल से कनेक्ट कर इंफरमेशन सेंटर के रूप में विकसित करने के साथ ही टूरिस्ट इंफरमेशन सेंटर के रूप में भी कार्य कराये । इन सेंटरों में एक एल.ई.डी. डिस्प्ले करे जिससे सेंटर में आने वाले लोग लाभांवित होने वाले लोगों के नाम तथा अन्य हितग्राही मूलक योजनायें, पर्यटन व अन्य महत्वपूर्ण सूचनाओं का प्रदर्शन देख सके । इन सेंटरों के माध्यम से इंटरसिटी क्लस्टर बसों की टिकिट की बुकिंग भी करे । इन सेंटरों में पर्यटन संबंधी सामग्री रखें और सूचना, पर्यटन व डिजीटलाईजेशन संबंधी अन्य संभावनाओं पर भी ध्यान रखकर कार्य करे ।

बैठक में बताया गया कि निर्माणाधीन नये सॉफ्टवेयर के माध्यम से विभागीय योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिये हितग्राहियों को स्वयं की प्रोफाईल का पंजीकरण करना होगा । यह पंजीयन हितग्राही स्वयं या इंटरनेट क्रियोस्क जैसे एम.पी. ऑन लाईन, लोक सेवा केंद्र, नागरिक सुविधा केंद्र या विभागीय अधिकारियों के माध्यम से कराया जा सकता है। यह एक सतत् प्रक्रिया रहेगी । इस पंजीकरण के लिये हितग्राही के पास आधार नंबर, जाति प्रमाण पत्र, समग्र परिवार आई.डी. और समग्र सदस्य आई.डी. की जानकारी होना चाहिये।

262 thoughts on “हितग्राही प्रोफाईल पंजीकरण अभियान की बैठक संपन्न”

Leave a Reply

Your email address will not be published.