भोपाल। मध्यप्रदेश भाजपा के अध्यक्ष व जबलपुर से सांसद राकेश सिंह ने कार्यकर्ताओं को चुनाव जीतने के टिप्स देते हुए कहा कि जनता का आशीर्वाद और कार्यकर्ताओं के पसीने के साथ-साथ मैनेजमेंंट भी जरूरी होता है। इसके लिए कुशल नेतृत्व की जरूरत होती है। सिंह गुरुवार शाम फेसबुक लाइव के जरिए पार्टी कार्यकर्ताओं के सवालों के जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा है कि प्रदेश में कांग्रेस 15 साल से सत्ता के लिए बैचेन है। जनता के बीच भ्रम फैलाकर शांति के टापू कहे जाने वाले मप्र को अशांत करने की कोशिश करने में लगी है। इसलिए भाजपा कार्यकर्ता पूरी ताकत के साथ जनता के बीच रहें।

राकेश सिंह ने करीब 33 मिनट तक फेसबुक लाइव के जरिए अपनी बात कही और कार्यकर्ताओं द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए। कार्यकर्ताओं की ओर से प्रदेशाध्यक्ष से सवाल प्रदेश मीडिया प्रभारी लोकेन्द्र पारासर ने पूछे। राकेश सिंह ने प्रदेश प्रवास के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं से मिले सम्मान पर धन्यवाद ज्ञापित किया। साथ ही कार्यकर्ताओं को नसीहत दी कि वे जनता के बीच डटें रहे। किसी भी परिस्थिति से न घवराएं। एंटीइन्कबेंसी के सवाल पर राकेश सिंह ने कहा कि ऐसी स्थिति मप्र में शिवराज सरकार के खिलाफ नहीं है। एंटी इन्कम्बेंसी वहां होती है, जहां काम नहीं होता है। लेकिन मप्र में शिवराज सरकार ने हर वर्ग का काम किया है। एक कार्यकर्ता की ओर से पूछा गया कि कमलनाथ एवं उनके चार कार्यकारी अध्यक्षों का मुकाबला आप कैसे करेंगे। जिस पर राकेश सिंह ने कहा कि कमलनाथ के ऊपर कांग्रेस नेतृत्व को खुद भरोसा नहीं है। इसलिए चार कार्यकारी अध्यक्ष बनाए गए हैं।

सतना निवासी कार्यकर्ता श्यामलाल गुप्ता ने पूछा कि कांगे्रस के चारों कार्यकारी अध्यक्षों का अपने क्षेत्र में अपना प्रभाव है, कैसे निपटेंगे। जवाब में राकेश सिंह ने कहा कि उन नेताओं के क्षेत्र की जनता अच्छे से जानती है। वे एकजुट होने के लिए ऐसा कर रहे हैं।

सागर निवासी हरदीप ने पूछा कि अंत्योदय क्या है। लोगों में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के इस संदेश का कैसे प्रचार करें। जवाब में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि समाज की अंतिम पंक्ति का अंतिम व्यक्ति जिसे योजना का लाभ नहीं मिला। उसे योजना से जोड़कर लाभ पहुंचाना ही अंत्योदय है। पर्वत सिंह ठाकुर ने पूछा कि सरकार मैनेजमेंट से बनती है या जनता के आशीर्वाद से या फिर कार्यकर्ताओं के पसीने से। राकेश सिंह ने जवाब में कहा कि जनता का आशीर्वाद तब मिलता है जब कार्यकर्ता पसीना बहाते हैँ। कार्यकर्ता पसीना तब बहाते हैं, जब उन्हें कुशल नेतृत्व मिलता है। मप्र में शिवराज सिंह चौहान और देश में नरेन्द्र मोदी हमारे कुशल नेतृत्व हैं।

इंदौर निवासी हितेष ने पूछा कि किसान आंदोलन में कांग्रेस राजनीति  करेगी। फिर से हिंसा भड़काएंगी। तब भाजपा कार्यकर्ता क्या करेगी। जवाब में राकेश सिंह ने कहा कि कांग्रेस सत्ता के लिए बैचेन है। भ्रम फैलाने का काम करेगी। मप्र को अशांत करने की कोशिश करेगी। पूरी ताकत के साथ किसानों के बीच रहें। किसान भाजपा के साथ। एक अन्य कार्यकर्ता ने पूछा कि पिछले साल किसान आंदोलन के दौरान कांग्रेस के विधायक ने माहौल खराब किया। इस बार क्या तैयारी है। राकेश सिंह ने कहा कि कांग्रेस हर हथकंडे को अपनाएगी। चुनाव तक तरह तरह के काम करेगी। जनता सबक सिखाती है। इस बार किसानों का आशीर्वाद भाजपा के साथ है। चौथी बार भी भाजपा की सरकार बनेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.