1.डीहाइड्रेशन से रोकथाम 

मौसंबी के जूस में प्रचुर मात्रा में पानी, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी और मिनरल होता है! इसके पीने से आपकी बॉडी में तरल पदार्थ की कमी नहीं होती है और डीहाइड्रेशन होने के चांसेस भी कम हो जाते हैं!

2.इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है

मौसंबी में विटामिन सी की मात्रा काफी अधिक होती है और विटामिन सी  इम्यूनिटी को बढ़ाता है जिससे आप कॉमन कोल्ड और फ्लू से दूर रह सकते हैं !

3.अर्थराइटिस से बचाव करता है 

विटामिन सी और फोलिक एसिड जॉइंट और बोन के हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है! विटामिन सी जॉइंट और मसल्स की सूजन को रोकता है जिससे आपको ऑस्टियोआर्थराइटिस, रूमेटाइड अर्थराइटिस एवं गाउट या गठिया होने से बचाता है!

4.वजन कम करने में भी सहायक है 

अक्सर लोग एक्सरसाइज करने के बाद मौसम्मी के जूस पीना पसंद करते हैं क्योंकि इसमें कैलोरी कम है और जरूरी विटामिन सी से भरपूर है, जिससे फेट या वसा कम हो जाती है! एक गिलास मौसमी के जूस में 86 केलोरी की उर्जा होती है जो की बहुत ही कम है!

5.पीलिया या जोंडिस में काफी फायदेमंद है 

पीलिया में लिवर के द्वारा बाइल जूस बनना कम हो जाता है जिससे खाना पचाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है! ऐसे में मुसम्मी का जूस काफी लाभदायक होता है क्योंकि इसमें पचाने के लिए ज्यादा कुछ नहीं होता और लीवर को ठंडा करता है! इसलिए डॉक्टर हमेशा मुसम्मी का जूस पीने के लिए कहता है जब किसी को जॉन्डिस होता है!

6.होठों का फटना, दांत से खून आना में  लाभदायक हो सकता है

100 ग्राम मौसमी जूस में 50 मिलीग्राम विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जोकि दांत के मसूड़े, त्वचा आदि के लिए काफी उपयोगी है! विटामिन सी की कमी से होठ का फटना, दांत के मसूड़ों से खून बाहर आना और त्वचा का खराब होना यह आम बात होती है!

7.पाचन शक्ति को बढ़ाता है 

इसका यूनिक टेस्ट से सलेववरी गलैडं का सिकरीशन बढ़ जाता है, जिससे मुंह से ही फूट का डाइजेशन बढ़ जाता है! इस फल में पाए जाने वाला फलेएबोनाइट केमिकल बाइल जूस कि सीक्रिसन को बढ़ा देता है!  पोटेशियम डायरियां होने के चांसेस को कम कर देता है! फाइबर मल को सोफट करता है जिससे कॉन्स्टिपेशन या कब्जियत के चांसेस को कम कर देती है!

8.पेप्टिक अल्सर के लिए भी फायदेमंद 

यह बीमारी बहुत दर्द देने वाली होती है यह स्टमक, इनटेसटाइन और ओशो फेगस में भी होती है!  ज्यादा मसालेदार खाना खाने से स्टमक के बाहरी दीवार पर पाया जाने वाला गैस्ट्रिक ग्लैंड ज्यादा एसिड बनाती है जिससे गैस्ट्रिक होता है और बाद में पेप्टिक अल्सर! इस फल में एसिड कम करने की शक्ति होती है इसलिए पेप्टिक अल्सर के लिए यह बहुत ही उपयोगी फल है!

9.कैंसर होने के चांसेस को कम करता है 

वैज्ञानिकों का मानना है लेमनोवाइड केमिकल में कैंसर से लड़ने की शक्ति होती है!

10.त्वचा और बालों के लिए भी लाभदायक है 

बालों का झड़ना, इसकीन का रूखा सूखा होना यह आज के दिनों में आम बात है! विटामिन सी त्वचा की कोशिका को टूटने से बचाती है जिससे बाल का झड़ना या इसकीन का खराब होने से बचाता है! कोशिका के टूटने से ही डेंड्रफ बनता है!

50 thoughts on “संतरा खाने के फायदे”
  1. Spot on with this write-up, I actually assume this website needs far more consideration. I will in all probability be once more to learn rather more, thanks for that info.

  2. I don’t know if it’s just me or if everybody else experiencing issues with your site. It appears as though some of the written text on your content are running off the screen. Can someone else please provide feedback and let me know if this is happening to them as well? This could be a problem with my web browser because I’ve had this happen before. Appreciate it

  3. I have been curious about these trends, and you have really helped me. I have just told a few of my friends about this on FaceBook and they love your content just as much as I do.

  4. Your idea is outstanding; the issue is something that not enough persons are speaking intelligently about. I’m very happy that I stumbled throughout this in my seek for one thing regarding this.

Leave a Reply

Your email address will not be published.