मध्यान्ह भोज में शामिल हुये मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने बच्चों को खिलाया खाना 

छिंदवाड़ा से दीनू की रिपोर्ट……………………..

छिन्दवाडा/ 26 जनवरी 2019/ गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री कमल नाथ प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला सर्रा में आयोजित विशेष मध्यान्ह भोज में शामिल हुये । उन्होंने यहां बच्चों को अपने हाथों से खाना खिलाया और शुभकामनायें दी ।
बच्चों को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कहा कि देश का गौरवशाली इतिहास है। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और बलिदानियों के त्याग, समर्पण और संघर्षो के बाद देश को स्वतंत्रता मिली है । जिसके बाद देश में प्रजातंत्र लागू हुआ । यह प्रजातंत्र देश की पहचान है ।

भारत के संविधान से दुनिया के अन्य देशों ने भी बहुत कुछ सीखा है । विश्व के कई देशों के संविधान निर्माण में भी डॉ.अम्बेडकर का विशेष योगदान है । प्रजातंत्र को बनाये रखना भावी पीढ़ी की जिम्मेदारी है । आज के बच्चे कल का भविष्य हैं, इसलिये बच्चों में केवल शिक्षा ही नहीं ज्ञान का विकास करना भी जरूरी है । बच्चों को दी जाने वाली शिक्षा में संस्कृति और मूल्यों का समावेश जरूरी है । मूल्यों से ही हमारे देश की एकता और समाज का मान बना रह सकता है। उन्होंने शिक्षकों और संबंधित अधिकारियों से बच्चों को मूल्यों की शिक्षा देने की अपेक्षा की और बच्चों के उज्जवल भविष्य की शुभकामनायें दी ।

मुख्यमंत्री ने किया इंदिरा प्रतिमा का अनावरण…….

 मुख्यमंत्री कमल नाथ ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला मुख्यालय स्थित प्रियदर्शनी पार्क में देश की पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया । यह पार्क इंदिरा प्रियदर्शनी पार्क के नाम से जाना जायेगा ।

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि यह वहीं स्थान है जहां से भारत की पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंदिरा गांधी ने छिन्दवाड़ा वासियों से प्यार और विश्वास मांगा था। यह मेरी भी अपील है कि आपका प्यार और विश्वास इसी तरह मिलता रहे ।

लंबे संघर्षो के बाद हमें यह आजादी मिली है । बाबा साहब अम्बेडकर के प्रयासों से भारत को विश्व के सबसे बड़े प्रजातांत्रिक देश का दर्जा मिला है । यही भारत की शान है । गणतंत्र दिवस के अवसर पर हम सब संकल्प लें कि भारत के प्रजातंत्र को मजबूत करेंगे । संविधान में निहित मूल्यों को कभी कमजोर नहीं होने देंगे । हम संविधान और इसकी संस्थाओं को मिलकर मजबूत बनायेंगे । इस अवसर पर विधायक दीपक सक्सेना, गंगा प्रसाद तिवारी, नकुल नाथ, संभाग आयुक्त राजेश बहुगुणा, आई.जी. विवेक शर्मा, कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा, पुलिस अधीक्षक मनोज राय, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अनुराग सक्सेना सहित विभिन्न अधिकारीगण एवं जनप्रतिनिधि गण मौजूद रहे ।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.