विराट की कप्तानी में पहली बार कोई द्विपक्षीय वनडे सीरीज हारा भारत

इंग्लैंड ने जो रूट के शतक (100 नाबाद) और उनके तथा इयोन मॉर्गन (88 नाबाद) के बीच शतकीय भागीदारी की मदद से भारत को लीड्‍स में मंगलवार को तीसरे वनडे में 8 विकेटों से रौंदा। इसी के साथ इंग्लैंड ने 3 मैचों की सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमाया। विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया पहली बार कोई द्विपक्षीय वनडे सीरीज हारी है।

विराट ने अपने नेतृत्व में अभी तक 9 द्विपक्षीय वनडे सीरीज में भारत को जीत दिलाई थी, लेकिन उनका यह विजय अभियान दुनिया की नंबर वन इंग्लैंड टीम ने थाम लिया। विराट को पहली बार किसी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में टीम इंडिया की कमान संभालने का मौका जुलाई-अगस्त 2013 में जिम्बाब्वे में मिला था, जब भारत ने कई सीनियर खिलाड़‍ियों को आराम दिया था। उनके नेतृत्व में टीम ने पांच मैचों की सीरीज में मेजबान टीम का 5-0 से सफाया किया था।

इसके बाद कोहली को नवंबर 2014 में श्रीलंका के खिलाफ पांच मैचों की घरेलू वनडे सीरीज में टीम की कमान संभालने का मौका मिला। विराट के जांबाजों ने शानदार प्रदर्शन कर श्रीलंका का 5-0 से क्लीन स्वीप किया। विराट मैन ऑफ द सीरीज चुने गए थे।

इसके बाद विराट ने 2017 से पूर्णकालिक रूप से भारतीय वनडे टीम की कमान संभाली। उनके नेतृत्व में भारत ने जनवरी 2017 में इंग्लैंड को 2-1 से हराया। टीम इंडिया जून में वेस्टइंडीज के दौरे पर गई और उसी के घर में 2-1 से जीत दर्ज की। विराट की टीम इंडिया की जीत का सिलसिला इसके बाद श्रीलंका में पहुंचा, जहां अगस्त 2017 में उसने श्रीलंका टीम का पहली बार उसी के घर में 5-0 से सफाया किया।

सितंबर 2017 में ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत पहुंची और उसे पांच वनडे मैचों की सीरीज में 1-4 से हार का मुंह देखना पड़ा। इसके बाद अक्टूबर 2017 में न्यूजीलैंड की टीम को भारत में वनडे सीरीज में शिकस्त खानी पड़ी, भारत ने कीवी टीम से यह वनडे सीरीज 2-1 से जीती। भारत ने दिसंबर 2017 में श्रीलंका को 2-1 से हराया।

इसके बाद इस वर्ष की शुरुआत में भारतीय टीम का दक्षिण अफ्रीकी दौरा हुआ। टेस्ट सीरीज हारने के बाद भारत ने वनडे सीरीज में फरवरी में द. अफ्रीकी टीम को 4-1 से रौंदा।

विराट के नेतृत्व में टीम इंडिया का द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतने का सिलसिला इंग्लैंड में टूट गया। आईसीसी रैंकिंग की नंबर वन टीम इंग्लैंड ने दूसरे क्रम की भारत से सीरीज जीतते हुए अपनी बादशाहत बनाए रखी।

63 thoughts on “विराट की कप्तानी में पहली बार कोई द्विपक्षीय वनडे सीरीज हारा भारत”
  1. Great blog here! Also your website loads up fast! What web host are you using? Can I get your affiliate link to your host? I wish my site loaded up as fast as yours lol|

Leave a Reply

Your email address will not be published.