Rahul Gandhi congratulates Nelson Mandela on his birth anniversaryकांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रसिद्ध अफ्रीकी गांधीवादी नेता नेल्सन मंडेला की जन्मशती पर शुभकामनाएं दी हैं। राहुल गांधी ने मंडेला को अछूतों-गरीबों के हितों की लड़ाई लड़ने वाला महान नेता बताया अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस अध्यक्ष सी. रामाफोसा को लिखे पत्र में राहुल ने कहा है कि मंडेला का जीवन केवल इसलिए याद नहीं रखा जाएगा क्योंकि उन्होंने अफ्रीकी जनता के हितों की लड़ाई लड़ी, बल्कि वे इसलिए भी याद रखे जाएंगे क्योंकि अपने जीवन में अदम्य साहस का परिचय दिया। वे अपने सामने आने वाली परेशानियों के समक्ष कभी कमजोर नहीं पड़े। उनके जीवन मूल्य आने वाली पीढ़ियों को हमेशा बुरे समय में संघर्ष करने और आगे बढ़ते रहने का मार्ग दिखाते रहेंगे।

उन्होंने मंडेला से हुई अपनी यादों का उल्लेख करते हुए लिखा है कि मंडेला से हुई उनकी मुलाकात वे कभी भी नहीं भूलना चाहेंगे। उन्होंने हमेशा एक ऐसे देश की कल्पना की जो अपने ऊपर अत्याचार करने वालों को भी माफ करके आगे बढ़ता है। राहुल गांधी ने कहा है कि मंडेला ने बताया था कि महात्मा गांधी के विचारों से ही उन्हें बुराई से लड़ने की ताकत मिली और उन्हीं से उन्होंने बुरे हालात में भी किसी के सामने न झुकना सीखा।

नेल्सन मंडेला के प्रयासों का ही परिणाम है कि भारत के साथ दक्षिण अफ्रीका के संबंध बेहद मधुर रहे। राहुल गांधी के अलावा उनकी मां और यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी मंडेला के प्रति शुभकामनाएं व्यक्त कीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.