मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले में स्थित जेल में आज 20  मार्च 2018 को राष्ट्रीय मानवाधिकार दल के सदस्य  ईसमसिंग एवं विमल    उपल ने 8 घण्टे केन्द्रीय जेल बड़वानी का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जहॉ जेल में उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं को देखा वही बंदियों से भी चर्चा कर उनकी समस्याओं, मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की।
इस दौरान उनके साथ एसडीएम बड़वानी  अभयसिंह ओहरिया, जेल अधीक्षक , उप अधीक्षक  एसबी शरण, सहायक अधीक्षक  विनय काबरा,  आरएस वर्मा, सुश्री संस्कृता जोशी भी थे।
खाना खाकर जॉचा भोजन की गुणवत्ता……
मानवाधिकार दल के सदस्यों ने प्रातः 9 से शाम 5 बजे तक चले इस निरीक्षण के दौरान ही दोपहर का भोजन जेल में ही किया। इस दौरान उन्होंने जेल में बने बंदियो का खाना खाकर भोजन की गुणवत्ता जॉचा। इस दौरान उन्होंने बंदियो से प्रतिदिन मिलने वाले भोजन, नास्ता आदि की भी जानकारी प्राप्त की।
देखा एक-एक बेरक को……
राष्ट्रीय मानवाधिकार दल के सदस्यों ने केन्द्रीय जेल के एक-एक बेरक, शौचालय, किचन, स्टोर रूम, क्लास रूम, स्क्रीन प्रिटिंग, सिलाई केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्र, पीने के पानी की व्यवस्था को देखा एवं रेकार्ड के रूप में उनके फोटोग्राफ्स भी लिये।
बंदियों से जानी समस्या…..  
राष्ट्रीय मानवाधिकार दल के सदस्यों ने अपने निरीक्षण के दौरान बंदियो से भी चर्चा कर समुचित जानकारी प्राप्त की। इस दौरान उन्होने बंदियों से पेशियो पर उपस्थिति, केस की वर्तमान स्थिति, वकील सुविधा आदि की जानकारी प्राप्त की। इस चर्चा के दौरान उन्होने बंदियो द्वारा घर के समान को पूर्व के समान प्रारंभ करवाने की मांग को भी नोट किया।
आयोग को सौपेंगे रिपोर्ट………
राष्ट्रीय मानवाधिकार दल के सदस्यों ने बताया कि जेलो के निरीक्षण के पश्चात् वे अपनी रिपोर्ट मानवाधिकार आयोग को सौपेंगे। जहॉ से सरकार को उचित अनुसंशा के साथ समुचित तथ्य भेजे जायेंगे। बड़वानी के सन्दर्भ में उन्होनें बताया कि इस निरीक्षण के दौरान प्राप्त तथ्यों में वे जेल स्टॉफ एवं बंदियो की समस्या तथा सुविधाओं के सन्दर्भ में भी अपनी टीप देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.