एग्जाम में कोई नकल ना कर सके, इसलिए पूरे देश में ही बंद कर दिया इंटरनेट…..

अल्जीरिया में 2000 एग्जाम सेंटर्स के गेट पर मेटल डिटेक्टर और हॉल के अंदर सर्विलांस कैमरे भी लगाए गए हैं।

इंटरनेशनल डेस्क, अल्जीयर्स.भारत में हर साल पेपर लीक होने और एग्जाम में नकल की खबरें आती हैं। पर कोई सबक नहीं लिया जाता। लेकिन अल्जीरिया में हालात दूसरे हैं। वहां एग्जाम में नकल रोकने के लिए पूरे देश में इंटरनेट पर बैन लगा दिया गया है।

अल्जीरिया में 20 जून से हाईस्कूल की एग्जाम शुरू हुई है। नकल रोकने के लिए मोबाइल फोन और फिक्स लाइन फोन दोनों के लिए ही इंटरनेट सर्विस बंद कर दी गई है। इंटरनेट पर बैन के अलावा सभी एग्जाम सेंटर्स पर हाई सिक्युरिटी है। करीब 2000 सेंटर्स के गेट पर मेटल डिटेक्टर भी लगाए गए हैं। वहीं, हॉल के अंदर सर्विलांस कैमरे और एग्जाम प्रिंटिंग प्रेसेस पर मोबाइल जैमर लगाए गए हैं। यह ब्लैकआउट 25 जून तक रहेगा। हाईस्कूल सर्टिफिकेट के लिए इस साल 7 लाख स्टूडेंट एग्जाम में बैठ रहे हैं।

क्यों किया इंटरनेट बैन?

– साल 2016 में एग्जाम से पहले ही कई सवाल ऑनलाइन लीक हो गए थे और देशभर में जमकर नकल हुई थी। इसके बाद सरकार ने अगले साल सोशल मीडिया एक्सेस बंद करने का फैसला लिया। पिछले साल अथॉरिटी ने इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को एग्जाम के दौरान सोशल मीडिया का एक्सेस बंद करने के आदेश दिए, लेकिन ये उपाय नाकाफी साबित हुए।

– एजुकेशन मिनिस्टर नॉरिया बेन्घाब्रिट ने बताया कि एग्जाम के दौरान पूरे देश में फेसबुक ब्लॉक रहा, लेकिन इस फैसले से सब संतुष्ट नहीं थे। हमें इस तरह होने वाले लीक और नकल के सामने मजबूर होकर और घुटने टेककर खड़े नहीं हो जाना चाहिए। इसलिए इस साल इंटरनेट पर बैन लगाने समेत कुछ दूसरे इंतजाम किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.