पीएम मोदी ने की सौभाग्या योजना के लाभार्थियों से बात, कहा- 18 हजार गांवों में पहुंचाई बिजली

नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को केंद्र सरकार की दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना और सौभाग्य योजना के लाभार्थियों से बात की। नमो ऐप के माध्यम से प्रधानमंत्री ने देश के उन 18 हजार गांवों के लोगों से भी बात की जिन्हें आजादी के बाद अब बिजली मिली है। इनमें मणिपुर के लाइसांग गांव के लोग भी थे जो वो आखिरी गांव था जहां बिजली पहुंची।

इस दौरान पीएम ने कहा कि 2005 में जब कांग्रेस-यूपीए की सरकार ने वादा किया था कि वो 2009 तक हर गांव में बिजली पहुंचाएंगे, उस समय कांग्रेस अध्यक्ष ने एक कदम आगे जाते हुए दावा किया कि हर घर तक बिजली पहुंचेगी। लेकिन 2009 तक किया कुछ नहीं। लेकिन 2014 में मैंने पहली बार लाल किले से घोषणा की थी कि मैं हर गांव तक बिजली पहुंचाऊंगा और वो वादा पूरा किया है। हमने केवल विद्युतिकरण पर ध्यान नहीं दिया बल्कि उसके वितरण को भी सुधारा।

दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना

दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना (डीडीयूजीजेवाई) पूरे ग्रामीण भारत को निरंतर बिजली की आपूर्ति प्रदान करने के लिए बनाई गई है। यह योजना नवंबर 2014 में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में इस घोषणा के साथ शुरू की गयी थी कि सरकार ने 1000 दिनों के भीतर 1 मई, 2018 तक 18,452 अविद्युतीकृत गांवों का विद्युतीकरण करने का फैसला लिया है। यह भारत सरकार की प्रमुख पहलों में से एक है और विद्युत मंत्रालय का एक प्रमुख कार्यक्रम है। डीडीयूजीजेवाई से ग्रामीण परिवारों को काफी फायदा हो रहा है, क्योंकि बिजली देश की वृद्धि और विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

सौभाग्य योजना

मोदी ने हर घर को बिजली देने की घोषणा करते हुए सौभाग्य योजना का एलान किया था। इस योजना के तहत गरीबों को मुफ्त में बिजली के कनेक्शन दिए जा रहे हैं। योजना का पूरा नाम ‘प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना’ है। योजना के तहत 31 मार्च 2019 तक हर घर में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के तहत गरीबों से बिजली कनेक्शन के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता। 16,000 करोड़ रुपये की लागत से गरीबों तक बिजली पहुंचाई जा रही है और बिजली पहुंचाना संभव नहीं वहां सोलर लैंप उपलब्‍ध कराए जा रहे हैं।

गौरतलब तलब है कि पीएम मोदी इन दिनों नरेंद्र मोदी ऐप के जरिए विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से बात कर रहे हैं। लोग भी आपना अनुभाव पीएम मोदी के साथ साझा कर रहे हैं। वह महिला स्‍वयं सहायता समूहों की महिलाओं, किसानों, डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के लाभार्थियों के अलावा कई क्षेत्रों के लोगों से बात कर चुके हैं। अब पीएम मोदी नमो ऐप के जरिए दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना और सौभाग्य योजना के लाभार्थियों से बात करने जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.