टीकमगढ़ जिले के विकासखंड निवाड़ी में आज अन्त्योदय मेला आयोजित किया गया। मेले में 65 हजार दो सौ अठारह हितग्राहियों को 49 करोड़ बीस लाख 76898 रूपये की राशि से लाभान्वित किया गया। साथ ही 4 करोड़ 88 लाख 17000 रूपये की लागत से 83 कार्यो का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। मेले में सभी विभागों की विकास प्रदर्शनी लगाई गई एवं लोक संगीत के माध्यम से लोक कलाकारों ने शासन की योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया।

निवाड़ी के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल योजना की स्थाई व्यवस्था की गई है

शिविर में विधायक निवाड़ी  जैन ने कहा कि आज निवाड़ी क्षेत्र के हजारों हितग्राहियों को यहां शासन की योजना से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निवाड़ी क्षेत्र में हमने ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल योजना की स्थाई व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि निवाड़ी जनपद में जिले में सबसे अधिक विकास कार्य स्वीकृत किये गये हैं। अब गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को 200 रूपये में भरपूर बिजली मिलेगी। यह मेला आप सभी दूरस्थ क्षेत्रों से आये  किसानों के लिये है, वह इसका लाभ उठायें।

सरपंच एवं सचिव ठान लें तो जिले की सभी ग्राम पंचायतें खुले में शौच मुक्त हो सकतीं हैं

इस अवसर पर कलेक्टर  अभिजीत अग्रवाल ने कहा कि अंत्योदय मेले का आयोजन सभी पात्र ग्रामीणों को शासन की योजना से लाभान्वित कराने के लिये है। उन्होंने कहा कि भावान्तर भुगतान योजना में सभी किसान भाई पंजीयन करायें और उसका लाभ उठायें। उन्होने कहा कि मातृ वंदना योजना के तहत महिलाओं को पहले बच्चे के प्रसव पर अलग-अलग स्तर पर छः हजार रूपये की राशि दी जाती है। श्री अग्रवाल ने कहा कि शासन की योजनाओं के नाम पर यदि कोई पैसा मांगता है तो राशि उसके खाते में ही दें, तो वह पैसे नहीं मांगेगा। उन्होंने कहा कि यदि गांव के सरपंच एवं सचिव ठान लें तो जिले की सभी ग्राम पंचायतें खुले में शौच मुक्त हो सकतीं हैं। उन्होंने कहा कि समूह जो शासन की योजना का लाभ लेते हैं, वह अपने घरों में शौंचालय बनवायें और जिनके यहां नहीं हैं उन्हें शौचालय बनवाने हेतु प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.