प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर गए जहाँ आणंद में उन्होंने अमूल की चॉकलेट फैक्ट्री का उद्घाटन किया। जिसमें अत्याधुनिक चॉकलेट प्लांट भी शामिल है। इसके अलावा मोदी जी राजकोट में महात्मा गांधी म्यूजियम के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इससे पूर्व पीएम मोदी 23 अगस्त को एक दिवस के गुजरात दौरे पर गए थे।
यह चॉकलेट प्लांट आणंद के पास मोगर में स्थित है। इस प्लांट की क्षमता प्रति घंटे 1.5 मीट्रिक टन है। द टेस्ट ऑफ इंडिया के नाम से विश्व में अपनी प्रसिद्धि प्राप्त करने वाले अमूल अब चॉकलेट के मैदान में उतर रही है। चॉकलेट उत्पादन के लिए अमूल ने विशाल प्लांट तैयार किया है।

गुजरात के जिस अल्फ्रेड स्कूल में महात्मा गांधी म्यूजियम बनाया गया ये वही स्कूल ह जहाँ महात्मा गाँधी ने पढाई की थी । इस हाईस्कूल में 26 करोड़ की लागत से अनुभूति केंद्र बनाया गया है। इस स्कूल की स्थापना 1868 में की गई थी जब उसका नाम राजकोट हाईस्कूल हुआ करता था।

Live Updates:

– पी ऍम ने कहा, आज समय आ गया है कि हम नवोन्मेष और मूल्य संवर्धन को महत्ता दें। हमारे देश में एक समय था जब हम अभाव के प्रभाव में जीते थे तब शासन की निर्णय प्रक्रिया अलग हुआ करते थे जहाँ नियंत्रण का आभाव था । आज हमारे सामने संकट अभाव का नहीं है, आज देश के अंदर चुनौती विपुलता की है।

– पीएम मोदी बोले , मैंने गुजरात की बहुत सी डेयरियों को बोला है कि वह मीठी क्रांति पर भी काम करें, जो मधुमक्खियों से संबंधित है। मै जनता हु कि बनास डेयरी और अमरेली की डेयरी ने इस दिशा में सराहनीय काम किया है। मैं और डेयरी से इसपर ध्यान देने के लिए आग्रह करता हूं।

– पीएम ने कहा, हम कार्य दूध प्रसंस्करण में काफी उत्कृष्ट हैं लेकिन हम इससे बेहतर भी कर सकते हैं। मुझे पूरी भरोसा है कि हम इस दिशा में सोचेंगे। यह निश्चित तौर पर जल्दी होगा।

161 thoughts on “गुजरात में नरेंद्र मोदी बोले- अमूल पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा स्रोत्र , सशक्तिकरण का है उत्कृष्ट नमूना”

Leave a Reply

Your email address will not be published.