1- उत्‍तराखंड की थराली विधानसभा सीट
बीजेपी ने चमोली जिले की थराली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल कर ली है. बीजेपी की प्रत्याशी मुन्नी देवी शाह ने 1,900 वोटों से ज्यादा के अंतर से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के डॉक्टर जीतराम शाह को हराया. थराली में मिली विजय से 70 सदस्यीय राज्य विधानसभा में भाजपा सदस्यों की संख्या बढकर फिर 57 हो गयी है. जीतने वाली भाजपा प्रत्याशी मुन्नी देवी दिवंगत विधायक मगनलाल शाह की विधवा है जिनके निधन के कारण इस सीट पर उपचुनाव हुआ था.
2- बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट 
बिहार की जोकीहाट विधानसभा सीट पर उपचुनाव में आरजेडी के शाहनवाज आलम ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी जदयू के मुर्शीद आलम को करीब 41,000 वोटों से हरा दिया है. विधानसभा सीट स्थानीय विधायक सरफराज आलम के अर​रिया से सांसद चुने जाने के कारण रिक्त हुई थी. सीट से शाहनवाज और मुर्शिद आलम के अलावा नौ प्रत्याशी मैदान में थे.

3- झारखंड की गोमिया विधानसभा सीट
झारखंड की गोमिया विधानसभा सीट से राज्य में मुख्य विपक्षी दल झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) ने जीत दर्ज की है. ये पहले भी झामुमो के पास थी. गोमिया में झामुमो की बबिता देवी ने आजसू के लंबोदर महतो को हराया है और भाजपा के माधवलाल सिंह तीसरे स्थान पर पिछड़ गये. झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक को आपराधिक मामले में दोषी करार दिये जाने और दो वर्ष की जेल की सजा सुनाए जाने के कारण यह सीट खाली हुई थी.

4-झारखंड की सिल्ली विधानसभा सीट 
झारखंड की सिल्ली विधानसभा सीट से उपचुनाव का परिणाम राज्य में मुख्य विपक्षी दल झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के पक्ष में रहा. ये सीट पहले झामुमो के पास थी. सिल्ली में झामुमो की उम्मीदवार सीमा महतो ने आजसू के अध्यक्ष सुदेश महतो को हराया है्. झारखंड मुक्ति मोर्चा के विधायक को आपराधिक मामले में दोषी करार दिये जाने और दो वर्ष की जेल की सजा सुनाए जाने के कारण यह सीट खाली हुई थी.

5- पंजाब की शाहकोट विधानसभा सीट 
पंजाब में सत्तारूढ़ कांग्रेस के हरदेव सिंह लाडी ने शाहकोट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में जीत हासिल की है. उन्होंने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी शिरोमणी अकाली दल के उम्मीदवार नायब सिंह कोहाड़ को 38,801 मतों के अंतर से हराया. लाडी को उपचुनाव में जहां 82,745 वोट हासिल हुए वहीं कोहाड़ को महज 43,944 वोट मिले. इस जीत के साथ ही 117 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के सदस्यों की संख्या 78 हो गई है. आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार रत्तन सिंह कक्कड़ कलां को महज 1,900 वोट मिले.

6- मेघालय में अम्पति विधानसभा सीट 
मेघालय में अम्पति विधानसभा सीट पर कांग्रेस ने गुरुवार को 3,000 से अधिक मतों के अंतर से दोबारा कब्जा कर लिया है. इस जीत के साथ राज्य में कांग्रेस विधायकों की संख्या बढ़कर 21 हो गई है और यह 60 सदस्यीय मेघालय विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. कांग्रेस उम्मीदवार मियानी दलबोत शिरा ने 14,259 वोट हासिल किए जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी के क्लेमेंट मोमिन ने 11,068 वोट प्राप्त किए. मियानी दलबोत शिरा पूर्व मुख्यमंत्री व विपक्षी नेता मुकुल संगमा की बड़ी बेटी हैं. संगमा इस सीट पर लगातार छह बार चुनाव जीत चुके हैं. सत्तारूढ़ मेघालय डेमोक्रेटिक गठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रही राष्ट्रीय पीपुल्स पार्टी के पास 20 सदस्य हैं और इसे युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी के सात सदस्यों, पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट के चार, भारतीय जनता पार्टी और हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के दो-दो सदस्यों, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के एक और दो निर्दलीय सदस्यों का समर्थन प्राप्त है.

7- यूपी की नूरपुर विधानसभा सीट
समाजवादी पार्टी के नईमुल हसन ने 6,211 वोटों के अंतर से नूरपुर विधानसभा सीट जीत की है. इस सीट से बीजेपी के विधायक लोकेंद्र प्रताप सिंह के फरवरी में सड़क दुर्घटना में निधन के बाद से इस सीट पर उपचुनाव कराना जरूरी था. इस सीट पर सोमवार को चुनाव हुए थे.

8- केरल की चेंगन्नुर विधानसभा सीट 
केरल की सत्तारूढ़ माकपा के नेतृत्व वाले एलडीएफ के उम्मीदवार साजी चेरियन ने चेंगन्नुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस के अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी को 20,956 मतों के भारी अंतर से मात दी है. मुख्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार चेरियन को 67,303 मत मिलें जबकि कांग्रेस नेतृत्व वाले यूडीएफ उम्मीदवार डी विजयकुमार 46,347 मत ही हासिल कर पाए. वहीं भाजपा उम्मीदवार एस श्रीधरन पिल्लै 35,270 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रहे. जनवरी में माकपा विधायक केके रामचंद्रन नायर के निधन के बाद यहां उपचुनाव हुआ था

9- पश्चिम बंगाल की महेशतला विधानसभा सीट
पश्चिम बंगाल की महेशतला विधानसभा सीट से टीएमसी उम्‍मीदवार मेहश चंद्र दास चुनाव जीते. उन्‍होंने बीजेपी के उम्‍मीदवार को हराया. यह सीट टीएमसी के पास ही थी. पश्चिम बंगाल के महेशतला विधानसभा क्षेत्र में सोमवार को हुए मतदान में 70 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया, “मतदान शाम पांच बजे तक 70.1 फीसदी रहा. महेशतला निर्वाचन क्षेत्र पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में है जहां 2,48,855 मतदाता हैं.

10- महाराष्ट्र की पलुस कडेगांव विधानसभा सीट
महाराष्ट्र के पलूस-कडेगाव विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार विश्वजीत पतंगराव कदम को निर्विरोध जीत हासिल की है. इस सीट पर बीजेपी ने कांग्रेस उम्मीदवार के खिलाफ संग्राम सिंह देशमुख को उतारा था, हालांकि आखिरी समय पर उन्होंने नामांकन वापस ले लिया था. यह सीट विश्वजीत के पिता और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पतंगराव कदम के निधन के बाद खाली हुई थी.

11- कर्नाटक की राजराजेश्‍वरी विधानसभा सीट
कांग्रेस के एन मुनिरत्न बेंगलुरु में राजाराजेश्वरी नगर विधानसभा सीट से 25,400 से अधिक मतों के अंतर से जीत दर्ज की है. पूरे प्रदेश में 12 मई को विधानसभा चुनाव हुए थे लेकिन मतदाता पहचान पत्र विवाद और अन्य अनियमितताओं के चलते इस सीट पर चुनाव टाल दिया गया था. इस सीट पर 28 मई को चुनाव हुई. 12 मई को चुनाव से पहले राजाराजेश्वरी नगर विधानसभा क्षेत्र के एक अपार्टमेंट से करीब 10,000 मतदाता पहचान पत्र जब्त होने से बड़ा विवाद पैदा हो गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.