दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने खत्म किया LG हाउस में 9 दिन से जारी धरना, जानिये बाहर आने के बाद क्या कहा…
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलजी हाउस में अपना धरना खत्म कर दिया है. धरना खत्म करने के बाद दिल्ली के सीएम ने कहा कि पिछले 9 दिनों का अनुभव बहुत ही अच्छा रहा.
नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एलजी हाउस में अपना धरना खत्म कर दिया है. धरना खत्म करने के बाद दिल्ली के सीएम ने कहा कि पिछले 9 दिनों का अनुभव बहुत ही अच्छा रहा. हम 4 तो अंदर थे, आप सबने और सभी पार्टियों के सहयोग से जो आपने बाहर करिश्मा दिखाया, जनसैलाब सड़क पर उतरा, उसके बिना यह सब मुमकिन नहीं था. सभी साथियों और पार्टियों का आभार.
केजरीवाल उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन और गोपाल राय के साथ पिछले 9 दिनों से धरने पर बैठे थे. मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन को तबीयत खराब होने के बाद हालांकि अस्पातला में भर्ती कराया गया था, लेकिन केजरीवाल और गोपाल राय एलजी हाउस में ही जमे थे. सिसोदिया और सत्येंद्र जैन को हालांकि बाद में अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी.
इन सबके बीच धरने के नौवें दिन राज्यपाल अनिल बैजल ने इस मामले में अपनी प्रतिक्रिया दी है. अनिल बैजल ने चिट्ठी लिखकर दिल्ली के सीएम से अनुरोध किया है कि वह तत्काल सचिवालय में आईएएस अधिकारियों के साथ बैठक करें. बैजल ने केजरीवाल को पत्र उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के उस पत्र के जवाब में लिखा, जिसमें सिसोदिया ने गतिरोध खत्म करने के लिए सरकार और नौकरशाहों के बीच बैठक की वकालत की थी. केजरीवाल, सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और श्रम मंत्री गोपाल राय ने अपनी मांगों को लेकर 11 जून को उपराज्यपाल कार्यालय में धरना प्रदर्शन शुरू किया था. इन मांगों में आईएएस अधिकारियों को उनकी ‘हड़ताल’ खत्म करने के निर्देश देना शामिल था.

बैजल कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘उपराज्यपाल ने मुख्यमंत्री से सचिवालय में अधिकारियों से तत्काल मिलने का आग्रह किया, ताकि दोनों पक्षों की चिंताओं को दिल्ली की जनता के सर्वश्रेष्ठ हित में बातचीत के जरिये सही ढंग से दूर किया जा सके.’ अधिकारी ने कहा कि बैजल ने इससे पहले आप सरकार को निर्वाचित सरकार और अधिकारियों के बीचइन सबके बीच दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रेस कांफ्रेस में कहा कि दिल्ली सरकार की मीटिंग में अफसरों ने आना शुरू कर दिया है. आज मुख्य सचिव तक ने मंत्री की बैठक में हिस्सा लिया. सिसोदिया ने कहा कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का धरना अब खत्म हो गया है. सिसोदिया ने कहा कि अफसरों ने फोन भी उठाना शुरू कर दिया है. अधिकारियों के मीटिंग में आने के बाद कई समस्याओं का समाधान हुआ है.
इससे पहले आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि पीएम मोदी जब पाकिस्तान से बात कर सकते हैं तो क्या वह हमसे बात नहीं कर सकते. क्या दिल्ली के लोगों के लिए काम करना गलत है. उधर, दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को आज एलएनजेपी अस्पताल से छुट्टी मिल गई. अस्पताल से छुट्टी मिल जाने के बाद दिल्ली सरकार के दो मंत्री, डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन आज से अपना कामकाज संभालेंगे. बता दें कि बीते सात दिनों से एलजी हाउस पर भूख हड़ताल की वजह से उनकी तबीयत बिगड़ गई थी, जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. बता दें कि मूत्र में कीटोन का स्तर तेजी से बढ़ने और रक्त शर्करा का स्तर घटने के बाद सिसोदिया को कल दोपहर करीब तीन बजे एलएनजेपी अस्पताल ले जाया गया. जबकि जैन की सेहत खराब होने के बाद उन्हें रविवार रात एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.