कमलनाथ

मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ जूता विवाद में घिर गए हैं. दरअसल, एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कमलनाथ को एक कांग्रेस विधायक जूते पहनाता दिख रहा है. विवाद बढ़ने पर कांग्रेस विधायक ने कमलनाथ को पिता तुल्य बताया है. ये तस्वीर बमुश्किल दो या तीन सेकंड की है लेकिन इसने बीजेपी को महीने भर की खुराक दे दी है.

इस पूरे विवाद की वजह बने कांग्रेस के विधायक रजनीश सिंह कमलनाथ को पितातुल्य बताकर इस विवाद को तूल देते दिख रहे हैं. दरअसल, 20 जून को कमलनाथ हिमाचल की पूर्व राज्यपाल उर्मिला सिंह को श्रद्धांजलि देने सिवनी जिले के घूरवाड़ा गांव आए थे.

दिवंगत कांग्रेस नेता की फोटो पर माल्यापर्ण के बाद जैसे ही कमलनाथ अपने जूते पहनने के लिए पहुंचे, तो कांग्रेस के विधायक ने फुर्ती दिखाते हुए कमलनाथ को जूते पहना दिए. अब रजनीश सिंह कह रहे हैं कि जूतों की भीड़ में कमलनाथ के लिए अपने जूते ढूंढना मुश्किल था. उन्होंने तो बस उनकी मदद कर दी.

हालांकि, रजनीश सिंह ने ये कबूल किया कि वो आज वो सिवनी की केवलारी सीट से कांग्रेस के विधायक हैं तो इसमें कमलनाथ का आशीर्वाद है. उनका दावा है कि उनके पिता और कमलनाथ के बीच बरसों पुराने करीबी संबंध थे. उनके पिता की राजनीतिक विरासत उन्हें कमलनाथ के आशीर्वाद से मिली है.

ऐसी दलील पर बीजेपी तंज कस रही है लेकिन उसे साल 2012 की उस तस्वीर को भी याद कर लेना चाहिए जिसमें एक आदिवासी छात्र ने बीजेपी सरकार में मंत्री गौरी शंकर बिसेन के जूतों के फीते बांधता नजर आया था. छिंदवाड़ा के इस कार्यक्रम में कमलनाथ केंद्रीय शहरी विकास मंत्री के तौर पर शामिल हुए थे. जब इस तस्वीर पर बवाल मचा था तो उन्होंने बीजेपी सरकार के मंत्री की निंदा भी की थी.तब बीजेपी विवादों में थी और आज कमलनाथ ऐसे ही विवाद में घिरे हैंं?

Leave a Reply

Your email address will not be published.