एक कॉल पर मिलेगा अब बैगा जनजाति के लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ

जिले के बैगा जनजाति के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है कि अब उन्हें एक फोन करते ही सरकारी योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचेगा। इसके लिए बैगा विकास अभिकरण शहडोल के द्वारा बैगा हेल्प लाइन शुरू की गई है। यह सुविधा मध्यप्रदेश में पहली बार बैगा विकास अभिकरण ने शहडोल से शुरू की है।

मंगलवार को कलेक्ट्रेट परिसर में इसका शुभारंभ विधायक प्रमिला सिंह की उपस्थिति में कलेक्टर अनुभाव श्रीवास्तव द्वारा किया गया है। बैगा जाति के विकास को लेकर बन रही योजनाओं को उन तक पहुंचाने के उद्देश्य से बैगा विकास अभिकरण के परियोजना प्रशासक प्रयास कुमार प्रकाश की पहल से बैगा हेल्प लाइन शुरू की गई है। कोई भी बैगा जनजाति का व्यक्ति मोबाइल नम्बर 6264756143 में फोन करके सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी ले सकता है। यदि कहीं कोई शिकवा शिकायत है तो उसका भी निराकरण इस हेल्पलाइन के माध्यम से कराया जाएगा। इस हेल्पलाइन के होने से बैगा लोग भटकने से बचेंगे।

दो महीने तक प्रचार किया गया –

परियोजना प्रशासक डॉ. प्रयास कुमार प्रकाश ने बताया कि पिछले दो महीने से हेल्पलाइन का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। इस हेल्पलाइन में जो भी अपनी बात रखेगा उसकी सुनवाई होगी और यह सुविधा 24 घंटा चालू रहेगी। उन्होंने बताया कि यह कोई सरकारी आदेश नहीं था, लेकिन उन्होंने अपनी सोच से यह सुविधा चालू की है ताकि जरुरतमंद बैगा परिवारों को सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके।

पहले दिन ही कई कॉल आए हेल्पलाइन शुरू होने के बाद से ही पहले दिन ही कई लोगों ने कॉल किया। शाम पांच बजे तक 16 लोगों ने हेल्पलाइन में कॉल किया जिनमें से दो लोगों को लाभान्वित भी किया जा चुका है। हेल्प लाइन से जुड़ने के बाद कठौतिया गांव के अमरेश बैगा को लाभ दिलाया गया है। इसे कैंसर की बीमारी है जिसके लिए इसने हेल्प लाइन में फोन करके मदद मांगी और इसे तत्काल मदद उपलब्ध कराई गई है। बैगा विकास अधिकरण के माध्यम से इसे जबलपुर के सिटी अस्पताल में कैंसर के इलाज के लिए भेजा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.