जिनेवाः पाकिस्तान(Pakistan) में आई बाढ़ से कम से कम 1,290 लोगों की मौत हो गई है तथा बारह हजार पांच सौ लोग घायल हो गए है तथा छह लाख से ज्यादा लोग बेघर हो गए है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सोमवार को जारी बयान में यह जानकारी दी।

डब्ल्यूएचओ (WHO)ने कहा कि 1,290 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई तथा 12,500 लोग घायल हो गए तथा तीन करोड़ 30 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए है उनमें से 60 लाख 40 हजार लोगों को मानवीय सहायता की जरुरत है। शिविरों में करीब छह लाख 34 हजार बेघर लोग रह रहे है।

डब्ल्यूएचओ स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए आवश्यक आपूर्ति प्रदान कर रहा है, और संक्रामक रोगों के प्रसार को रोकने के लिए रोग निगरानी बढ़ा रहा है। डब्ल्यूएचओ प्रतिक्रिया दे रहा है क्योंकि पाकिस्तान भारी मानसून वर्षा और बाढ़ और भूस्खलन के अभूतपूर्व स्तर से प्रभावित है। स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को नुकसान, स्वास्थ्य कर्मियों की कमी और सीमित स्वास्थ्य आपूर्ति स्वास्थ्य सेवाओं को बाधित कर रही है। महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरों में जल और वेक्टर जनित रोगों का प्रसार शामिल है, जिसमें अतिसार संबंधी रोगों का प्रकोप, त्वचा में संक्रमण, श्वसन पथ के संक्रमण, मलेरिया, डेंगू, चोटें आदि शामिल हैं। स्वास्थ्य सेवाएं कम होने से गैर संचारी रोगों का प्रबंधन भी प्रभावित हो रहा है। इसके अलावा, फसलों और पशुओं के नुकसान का इन संसाधनों पर निर्भर कई समुदायों के पोषण और स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

डब्ल्यूएचओ स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए आवश्यक आपूर्ति प्रदान कर रहा है, और संक्रामक रोगों के प्रसार को रोकने के लिए रोग निगरानी बढ़ा रहा है।

 

 

सोर्स :WHO आधिकारिक वेबसाइट